30 अगस्त को क्यों नहीं मना सकते रक्षाबन्धन ? क्या है भद्रा काल? 31 अगस्त को मनाई जाएगी रक्षाबन्धन!

By: ekdailynews

रक्षा बंधन का त्यौहार, जिसे आमतौर पर राखी के नाम से जाना जाता है, तेजी से नजदीक आ रहा है।

रक्षा बंधन श्रावण माह की पूर्णिमा के दिन पड़ता है और यह भाइयों और बहनों के बीच मजबूत बंधन का उत्सव है। परंपरागत रूप से, बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं, उनके अच्छे और लंबे जीवन की कामना करती हैं।

rakshabandhan

जैसा कि देश भर में भाई-बहन त्योहार मनाने की तैयारी कर रहे हैं, राखी बांधने के उचित समय या समय को लेकर अनिश्चितता है क्योंकि हिंदू इस साल 30 या 31 अगस्त को रक्षा बंधन मना सकते हैं। सभी विवरण जानने के लिए एक नज़र डालें।

राखी 2023 का शुभ समय क्या है?

द्रिक पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन, जिसे राखी भी कहा जाता है, बुधवार 30 अगस्त को पड़ेगा. हालाँकि, भद्रा काल होने के कारण 31 अगस्त को राखी बाँधना अनुमत है। इस वर्ष रक्षाबंधन का समय भद्रा है। पंच 30 अगस्त को 5:30 से 6:31 तक रहेगा. उसके बाद, रक्षाबंधन भद्रा मुख 6:31 बजे शुरू होता है और उसी दिन 8:11 बजे समाप्त होता है।

अत: रक्षा बंधन की समाप्ति भद्रा 9:01 बजे निर्धारित है।

रक्षा बंधन अनुष्ठान शुरू करने और अपने भाइयों और बहनों के साथ उत्सव में शामिल होने का शुभ समय भद्रा काल 9:01 बजे समाप्त होने के बाद है। साथ ही, पूर्णिमा की तिथि या चरण 30 अगस्त को सुबह 10:58 बजे शुरू होता है और 31 अगस्त को सुबह 7:05 बजे समाप्त होता है।

shopping

रक्षाबंधन की रस्में

रक्षा बंधन के उत्सव से कई रीति-रिवाज जुड़े हुए हैं। इस अवसर पर बहन अपने भाई की आरती उतारती है और उसके कल्याण के लिए प्रार्थना करती है। उसके बाद, वह उसकी कलाई पर राखी बांधती है, उसके माथे पर तिलक लगाती है और उसके साथ मिठाइयाँ बाँटती है। भाई अपनी बहनों को उपहार या पैसे देकर उनके प्रति अपना प्यार व्यक्त करते हैं।

इस बीच, विभिन्न राज्य सरकारें महिलाओं को रक्षा बंधन समारोह में भाग लेने की अनुमति देने के लिए पहल कर रही हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक अनोखा कार्यक्रम आयोजित करने की योजना की घोषणा की। उनका लक्ष्य 27 अगस्त को रक्षा बंधन के उत्सव के हिस्से के रूप में महिलाओं के साथ संवाद करना और उन्हें उपहार देना है। और इसी तरह राजस्थान सरकार भी सभी महिलाओं को राजस्थान की सरकारी बसों में फ्री यात्रा करने की सौगात दे रही है

यह भी पढ़ें: Jailer Box Office Collection: कमाई में मामले में जेलर ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए 6000 करोड़ पर

Leave a Comment